सर्वप्रथम में 'आत्मतत्त्वम्' था शब्द रूप में एक ।
उसी 'तत्त्व' के कृत संकल्प से सृष्टि भई अनेक ॥
'परमतत्त्वम्' से आत्म निकल फिर
लिया चेतन रूप ।
उसी आत्म से सृष्टि भई यह जड. चेतन भवरूप ॥
'आत्मतत्त्वम्' अद्वैत् रूप था,
अद्वैत् का ही खेल यह ।
धर्म-कर्म ओर कर्म-धर्म का विचित्र रचाया मेल वह
॥
'तत्त्व' से आत्म, आत्म ही चेतन, चेतन से जड. रूप ।
चेतन-आत्म निकल 'तत्त्व' से लिया प्रचण्ड ज्योतिर्मय रूप ॥
ब्रह्म-ज्योति और दिव्य ज्योति, सब आत्मा का ही रूप ।
ज्योति मात्र को 'तत्त्व' न मानो, ज्योति से
श्रेष्ठ 'तत्त्व' को जानो ।
'तत्त्व' से आत्म, आत्म से हँ इन तीनों को पहचानो ॥
'तत्त्व' एक है ज्योति अनेक,
हँ तो भया हर तन का टेक ॥
तन से पृथक् हँ को मानो, हँ से पृथक्
स: को जानो ।
ह ँ्स जीवात्मा से पृथक् उस 'आत्मतत्त्वम्' को पहचानो ॥
तन है देह, जीव है हँ, ह ँ्स का पतन रूप है सोऽहँ ।
आत्मा का ही गुण दोषमय रूप हुआ है हँ ॥
हँ को कायम रखने हेतु ही आता 'तत्त्व' से स: ।
स: ही हँ पतितमय सोऽहँ, उर्ध्वमुखी किया है ह ँ्स ॥
सोऽहँ रूप है है आत्मा जीवमय, ह ँ्सो है जीवात्मा ।
सोऽहँ-ह ँ्स से पृथक् 'तत्त्व' है 'आत्मतत्त्वम्' परमात्मा ॥
आत्म-ज्योति ही तन-प्रवेश कर हो जाता हँ रूप ।
आत्म-ज्योति जैसा ही स: भी होता रहता है हँ रूप
॥
सोऽहँमय सब प्राणी मात्र हैं, ह ँ्सोमय योगी साधक ।
जो कोई कहता दोनों एक हैं, वह है योग अध्यात्म का बाधक ॥
सोऽहँ स: का पतन रूप है, ह ँ्स है हँ का ही स: रूप ।
'आत्मतत्त्वम्' तो सोऽहँ-ह ँ्स का
उद्गम-विलय रूप-अनूप ॥
पूरी धरती पर क्या कोई भी ऐसा है जो इस उपर्युक्त ''वास्तविकता'' को सद्ग्रन्थीय और
प्रायौगिक आधार पर भी गलत प्रमाणित करने की चुनौती दे सके ? जबकि
मैं किसी भी गुरु-तथाकथित सद्गुरु-तथाकथित भगवान् जी गण आदि धर्मोपदेशकगण, यदि वे तैयार हों अथवा मेरी चुनौती स्वीकार करें तो उनके दीक्षा-
उपदेश-सिध्दान्त को सद्ग्रन्थीय सत्प्रमाणों और प्रायौगिक आधार पर भी गलत अथवा
आध-अधूरा प्रमाणित करने को तैयार हूँ । यह मात्र कथन की ही बात नहीं अपितु एक
चुनौती भरा सत्य तथ्य है । इसे मेरी महत्वाकाँक्षा अथवा मेरा अहंकार न समझा जाय
बल्कि भगवत् कृपा अथवा तत्त्वज्ञान के प्रभाव के आधार पर ही समझें । सच्चाई को
जानें-देखें-समझें-परखें और सही ही मिले तो अपनाकर लाभान्वित अवश्य ही होवें । यह
ही जीवन का उद्देश्य है ।
-- सन्त ज्ञानेश्वर स्वामी सदानन्द जी परमहंस